Sunday, December 8, 2019

सना मरीन 34 की उम्र में देश की सबसे युवा प्रधानमंत्री चुनी गईं, कल शपथ ले सकती हैं December 09, 2019 at 11:46AM

हेलसिंकी. फिनलैंड की 34 साल की परिवहन मंत्री सना मारिन देश की सबसे युवा प्रधानमंत्री चुनी गईं हैं। प्रधानमंत्री एंटी रिने के इस्तीफे के बाद उनकी पार्टी सोशल डेमोक्रेटिक ने रविवार को उन्हें इस पद के लिए चुना। रिने ने मंगलवार को डाक हड़ताल से निपटने को लेकर गठबंधन सहयोगी पार्टी का विश्वास खोने के बाद इस्तीफा दे दिया था। नए प्रधानमंत्री के रूप में मरीन मंगलवार को शपथ ले सकती हैं।

उम्र को लेकर किए गए सवाल पर मरीन ने संवाददाताओं से कहा कि हमें फिर से लोगों का विश्वास जीतने के लिए काफी काम करना होगा। मैंने कभी अपनी उम्र और जेंडर के बारे में नहीं सोचा। मैं कुछ कारणों से राजनीति में आई और लोगों का विश्वास भी जीता।

मरीन के बाद यूक्रेन के प्रधानमंत्री सबसे युवा

34 साल की मरिन दुनिया की सबसे युवा प्रधानमंत्रियों में से एक बन गईं हैं। अब उनके बाद यूक्रेन के प्रधानमंत्री ओलेक्सी होन्चेरुक हैं, जिनकी उम्र 35 साल है। मरीन 27 साल की उम्र में अपने औद्योगिक गृहनगर टैम्पियर की नगर परिषद की प्रमुख बन गईं थीं।

पूर्व प्रधानमंत्री एंटी रिने जून से फिनलैंड की पांच सेंटर-लेफ्ट गठबंधन का नेतृत्व कर रहे थे। मरिन की नियुक्ति से सोशल डेमोक्रेट-नेतृत्व वाले प्रशासन द्वारा महत्वपूर्ण नीतिगत बदलावों की संभावना नहीं जताई जा रही है। इस पर मरीन ने कहा कि हमारे पास साझा सरकारी कार्यक्रम है, जिसे करने के लिए हम प्रतिबद्ध हैं।

एंटी रिने के नेतृत्व में पार्टी ने अप्रैल में जीत हासिल की थी

फिनलैंड को मंदी से बाहर निकालने के वादे के साथ एंटी रिने के नेतृत्व में सोेशल डेमोक्रेटिक पार्टी ने अप्रैल में मामूली अंतर से जीत हासिल की थी। 700 डाक कर्मचारियों के मेहनताना में कटौती की योजना पर कई हफ्तों के राजनीतिक संकट के बाद रिने ने पद छोड़ दिया था।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
34 साल की सना मरीन फिनलैंड की सबसे युवा प्रधानमंत्री चुनी गईं।

No comments:

Post a Comment