Monday, November 30, 2020

बाइडेन-हैरिस के इनॉगरेशन डे के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर होंगे भारतीय मूल के माजू वर्गीस November 30, 2020 at 06:03PM

प्रेसिडेंट इलेक्ट जो बाइडेन ने भारतीय मूल के अमेरिकी माजू वर्गीस को अपने शपथ ग्रहण (इनॉगरेशन डे) का एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर अपॉइंट किया। माजू पूरे इलेक्शन कैम्पेन के दौरान बाइडेन और वाइस प्रेसिडेंट इलेक्ट कमला हैरिस के साथ रहे। वे डेमोक्रेटिक पार्टी से लंबे वक्त से जुड़े हैं। अब उनको इनॉगरेशन डे की अहम जिम्मेदारी सौंपी गई है।

अमेरिका में शपथ ग्रहण समारोह को इनॉगरेशन डे कहा जाता है। 20 जनवरी को बाइडेन राष्ट्रपति और कमला हैरिस उप राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे।

एक और अहम जिम्मेदारी
माजू के नाम का ऐलान सोमवार रात किया गया। सोमवार को ही नीरा टंडन को ऑफिस मैनेजमेंट एंड बजट का डायरेक्टर अपॉइंट किया गया था। बाइडेन और माजू डेमोक्रेटिक पार्टी में पहले भी साथ काम कर चुके हैं। बाइडेन जब ओबामा के दौर में वाइस प्रेसिडेंट थे तब माजू उनके चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर और सीनियर एडवाइजर थे।

कैम्पेन के लिए फंड भी जुटाया
इलेक्शन कैम्पेन के दौरान माजू हजारों लोगों और डेमोक्रेटिक वॉलेंटियर्स से जुड़े और लाखों डॉलर का फंड जुटाया। सिर्फ बाइडेन ही नहीं बल्कि पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के भी स्पेशल असिस्टेंट रह चुके हैं। वे व्हाइट हाउस में डिप्टी डायरेक्टर ऑफ एडवांस भी रह चुके हैं। तब वे ओबामा की देश और विदेश यात्राओं का मैनेजमेंट देखते थे।

2015 में जब बराक भारत यात्रा पर आए थे तब माजू ने ही इसे ऑर्गनाइज किया था। बाद में उन्होंने व्हाइट हाउस मैनेजमेंट से जुड़े काम भी देखे।

इस बार चुनौती ज्यादा बड़ी
बाइडेन और हैरिस का इनॉगरेशन डे 20 जनवरी को होगा। लेकिन, कोरोनावायरस की वजह से इस बार यह काम आसान नहीं होने वाला। कुछ बड़े बदलाव किए जा सकते हैं। माजू के पैरेंट्स केरल के थिरूवेल्ला के रहने वाले थे। माजू पेशे से वकील हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
प्रेसिडेंट इलेक्ट जो बाइडेन के साथ माजू (सबसे बाएं) और उनका बेटा। (फाइल फोटो)

No comments:

Post a Comment