Sunday, November 15, 2020

डोनाल्ड ट्रम्प का दावा- मैं चुनाव जीत गया, 16 घंटे पहले कहा था- हेराफेरी की वजह से बाइडेन जीते November 15, 2020 at 08:32PM

अमेरिकी चुनाव में पूरी तरह साफ हो चुका है कि अब जो बाइडेन सत्ता संभालेंगे, लेकिन डोनाल्ड ट्रम्प अब भी अपनी जीत का दावा कर रहे हैं। उन्होंने सोमवार को ट्विटर पर यह दावा किया, जबकि 16 घंटे पहले ही उन्होंने बाइडेन के जीतने की बात कबूली थी। हालांकि, ट्रम्प ने यह भी कहा था कि चुनाव में हेराफेरी की वजह से बाइडेन जीते।

ट्रम्प ने रविवार को दूसरे ट्वीट में कहा था कि बाइडेन को जीत सिर्फ फेक मीडिया की नजर में मिली है। हमारी लड़ाई लंबी है। आखिर में हम जीतेंगे। ट्विटर ने ट्रम्प के इन ट्वीट्स को विवादित कैटेगरी में रखा है।

ट्रम्प कैम्पेन को कोर्ट का सहारा
ट्रम्प कैम्पेन ने मिशिगन और पेनसिल्वेनिया जैसे अहम राज्यों में चुनाव नतीजों को रद्द कराने के लिए केस दायर किए हैं। ज्यादातर जगह उन्हें हार ही मिली है। एरिजोना में तो उन्होंने केस ही वापस ले लिया। इस राज्य में 24 साल बाद डेमोक्रेटिक पार्टी को जीत मिली है।

इसके बावजूद अमेरिका में सत्ता के ट्रांसफर को लेकर कुछ तय नहीं है। ट्रम्प प्रशासन ने अब तक बाइडेन की टीम को सुविधाएं देने या जानकारियां साझा करने से इनकार कर दिया है। ट्रम्प ने अब तक यह संकेत नहीं दिया है कि वे बाइडेन को सत्ता देने में सहयोग करेंगे या फिर देश भर में दायर मुकदमों को वापस लेंगे।

बाइडेन के पास 306 इलेक्टोरल वोट
न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बाइडेन ने 538 इलेक्टोरल कॉलेज वोट में से 306 जीते हैं। ट्रम्प को 232 वोट मिले हैं। बाइडेन ने 7 करोड़ 86 लाख से ज्यादा वोट हासिल किए हैं। यह ट्रम्प के मुकाबले करीब 3 फीसदी ज्यादा हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
ट्रम्प ने मिशिगन और पेनसिल्वेनिया जैसे अहम राज्यों में चुनाव नतीजों को रद्द कराने के लिए केस दायर किए हैं।- फाइल फोटो।

No comments:

Post a Comment