Tuesday, September 22, 2020

रिपोर्ट में दावा- भारत से सटी सीमा पर चीन ने 3 साल में 13 नए सैन्य ठिकाने बनाए, इनमें 5 एयर डिफेंस यूनिट्स और 5 हेलिपैड September 22, 2020 at 04:29AM

चीन ने भारत से सटी सीमा के नजदीक पिछले 3 साल में 13 नए सैन्य ठिकाने बनाए हैं। इनमें तीन एयरबेस, 5 एयर डिफेंस यूनिट्स और पांच हेलिपैड शामिल हैं। चीन ने 2017 में हुए डोकलाम विवाद के बाद इन ठिकानों को तैयार करना शुरू किया था।

हालांकि, जो पांच हेलिपैड तैयार हुए हैं उनमें से चार को बनाने का काम इस साल जून में उस वक्त शुरू हुआ था, जब लद्दाख में दोनों देशों के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हुई थी। यह दावा बेल्जियम की सिक्योरिटी एंड इंटेलिजेंस कंसल्टेंसी स्ट्राटफोर ने मंगलवार को जारी अपनी रिपोर्ट में किया।

सैन्य ठिकानों की संख्या दुगनी कर रहा चीन
रिपोर्ट के मुताबिक, ऐसा लगता है कि डोकलाम विवाद के बाद चीन ने अपनी रणनीति बदल दी। उसने भारत की सीमा से सटे जगहों पर सैन्य ठिकानों की संख्या दोगुनी करनी शुरू कर दी है। चीन की मिलिट्री ने पहले से मौजूद एयरबेस पर चार एयर डिफेंस सिस्टम लगाए हैं। इसने कई रनवे तैयार किए हैं और लड़ाकू विमानों को छिपाने के लिए शेल्टर्स भी बनाए हैं। वह अपने सैन्य ठिकानों पर तैनात किए जाने वाले लड़ाकू विमानों की संख्या में भी इजाफा कर रहा है।

चीन ने एलएसी के पास मिसाइल साइट बनाईं
ओपन सोर्स सैटेलाइट की इमेज के आकलन से कई नई बातें पता चली हैं। चीन ने तिब्बत में मानसरोवर झील के किनारे सतह से सतह पर वार करने वाली मिसाइल साइट बना ली है। इसके अलावा, डोकलाम और सिक्किम के विवादित इलाकों में भी ऐसी ही साइट तैयार कर रहा है। यह स्ट्राटफोर की ओर से जारी ग्राफ में नजर आता है कि 2016 से पहले तक तिब्बत के पास चीन का सिर्फ एक हेलिपैड और एक एयर डिफेंस साइट था। पिछले एक साल के अंदर इसने चार एयरबेस, चार हेलिपैड और एक एयर डिफेंस साइट तैयार की हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
बेल्जियम की सिक्योरिटी एंड इंटेलिजेंस कंसल्टेंसी स्ट्राटफोर ने दावा किया कि चीन भारत से सटी सीमा पर अपनी ताकत दोगुनी करना चाहता है।- फाइल फोटो

No comments:

Post a Comment