Wednesday, September 23, 2020

मोदी और आयुष्मान खुराना दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में शामिल, लेकिन टाइम ने लिखा- भाजपा ने मुसलमानों को टार्गेट किया September 22, 2020 at 10:20PM

अमेरिका की टाइम मैगजीन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की लिस्ट में शामिल किया है। लेकिन, कई तीखे कमेंट भी किए हैं। टाइम के एडिटर कार्ल विक ने लिखा है कि भारत की 1.3 अरब की आबादी में ईसाई, मुस्लिम, सिख, बौद्ध, जैन और दूसरे धर्मों के लोग शामिल हैं। नरेंद्र मोदी ने इन्हें संशय में डाल दिया है।

'विरोध को दबाने के लिए भाजपा को महामारी का बहाना मिल गया'
विक लिखते हैं, "भारत के ज्यादातर प्रधानमंत्री हिंदू समुदाय (देश की 80% आबादी) से रहे हैं, लेकिन सिर्फ मोदी इस तरह कामकाज कर रहे हैं जैसे उनके लिए कोई और मायने ही नहीं रखता। मोदी एम्पावरमेंट के वादे के साथ सत्ता में आए। उनकी हिंदू राष्ट्रवादी भाजपा ने न सिर्फ एलीटिज्म, बल्कि प्लूरलिज्म को भी खारिज कर दिया। इसमें खासतौर से मुसलमानों को टार्गेट किया गया। विरोध को दबाने के लिए महामारी का बहाना मिल गया और इस तरह दुनिया का सबसे वाइब्रेंट लोकतंत्र अंधेरे में चला गया।"

आयुष्मान खुराना भी लिस्ट में शामिल
आयुष्मान खुराना अकेले भारतीय एक्टर हैं, जिन्हें इस साल टाइम की 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की लिस्ट में जगह मिली है। उनके लिए दीपिका पादुकोण ने लिखा है कि आयुष्मान उन कैरेक्टर्स में भी बहुत अच्छी तरह ढल गए जो बहुत स्टीरियोटाइप समझे जाते हैं। उन्होंने कई यादगार फिल्में दी हैं।

शाहीन बाग की दादी को भी जगह
नागरिकता कानून (सीएए) के खिलाफ दिल्ली के शाहीन बाग में हुए प्रदर्शन में शामिल रहीं 82 साल की बिल्किस बानो को भी टाइम की लिस्ट में जगह दी गई है। पत्रकार राणा अय्यूब ने उनके बारे में लिखा है कि बिल्किस एक हाथ में तिरंगा थामे और दूसरे हाथ से माला जपती हुई सुबह 8 बजे से लेकर रात 12 बजे तक धरने पर बैठी रही थीं।

गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई का भी नाम
भारतीय मूल के पिचाई भी टाइम की लिस्ट में शामिल किए गए हैं। उनके बारे में कहा गया है कि भारत से आकर अमेरिका में काम करने और 1 ट्रिलियन डॉलर की कंपनी का सीईओ बनने तक की उनकी कहानी खास है। यह दिखाती है कि हम अपनी सोसाइटी के लिए क्या इच्छा रखते हैं। उन्होंने अपनी कुदरती खूबियों का बखूबी इस्तेमाल किया।

टाइम की लिस्ट में शामिल 10 बड़ी हस्तियां

  • नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री
  • डोनाल्ड ट्रम्प, अमेरिका के राष्ट्रपति
  • जो बाइडेन, अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में उम्मीदवार
  • कमला हैरिस, अमेरिका की उपराष्ट्रपति उम्मीदवार
  • नैन्सी पेलोसी, अमेरिका के हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव की स्पीकर
  • एंजेला मर्केल, जर्मनी की चांसलर
  • शी-जिनपिंग, चीन के राष्ट्रपति
  • नाओमी ओसाका, जापान की टेनिस खिलाड़ी
  • सुंदर पिचाई, गूगल के सीईओ
  • आयुष्मान खुराना, एक्टर
  • रविंद्र गुप्ता, कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में क्लीनिकल माइक्रोबायोलॉजी के प्रोफेसर


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
फोटो 10 जनवरी की है। उस दिन आयुष्मान खुराना समेत कई बॉलीवुड सेलेब्रिटीज ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से दिल्ली में मुलाकात की थी।

No comments:

Post a Comment