Tuesday, August 18, 2020

माली में तख्तापलट की कोशिश; विद्रोही सैनिकों ने राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को गिरफ्तार किया August 18, 2020 at 10:17AM

माली के राष्ट्रपति इब्राहिम बॉबाकार केता को विद्रोही सैनिकों ने गिरफ्तार कर लिया है। सरकार के प्रवक्ता ने बीबीसी को ये जानकारी दी। मिलकर बातचीत करने की अपील के बावजूद प्रधानमंत्री बाउबो सीसे को भी गिरफ्तार किया गया है।

पश्चिम अफ्रीकी देश में तख्तापलट की कोशिश मंगलवार सुबह राजधानी बमाको के पास एक मिलिट्री कैंप में फायरिंग से शुरू हुई। शहर में युवाओं ने सरकारी इमारतों में आग लगा दी। इसके बाद सरकार से नाराज सैनिकों ने सीनियर कमांडरों को भी बंधक बना लिया। साथ ही बमाको से 15 किमी दूर स्थित काती कैंप पर अधिकार कर लिया।

राष्ट्रपति से इस्तीफे की मांग

अफ्रीकी संघ और स्थानीय ग्रुप इकोवास ने इस विद्रोह की निंदा की है। विद्रोही सैनिक राष्ट्रपति से इस्तीफे की मांग कर रहे हैं। बीबीसी अफ्रीका की रिपोर्ट के मुताबिक, विद्रोही सैनिकों का नेतृत्व काती कैंप के डिप्टी हेड कर्नल मलिक डियाओ और कमांडर जनरल सादियो कमारा ने किया।

विद्रोह का कारण स्पष्ट नहीं

काती कैंप को कब्जे में लेने के बाद विद्रोहियों ने राजधानी में मार्च किया। दोपहर में उन्होंने राष्ट्रपति केता के आवास पर धावा बोला और राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को गिरफ्तार कर लिया। उस समय दोनों वहां थे। इस कदम का कारण स्पष्ट नहीं है। कुछ रिपोर्टों में कहा गया है कि यह विद्रोह वेतन विवाद को लेकर है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
बमाको में लोगों ने राष्ट्रपति के विरोध में सड़कों पर प्रदर्शन किया।

No comments:

Post a Comment