Monday, August 10, 2020

पहली बार 15 अगस्त पर न्यूयॉर्क के टाइम्स स्कवेयर पर फहराया जाएगा तिरंगा, एम्पायर स्टेट बिल्डिंग भी इसके तीन रंगों से रोशन होगी August 10, 2020 at 06:18PM

भारत की आजादी के 73 साल बाद ऐसा पहली बार इस साल 15 अगस्त पर अमेरिका के न्यूयॉर्क स्थित टाइम्स स्क्वेयर पर भारत का तिरंगा फहराया जाएगा। इससे एक दिन पहले यहां की ऐतिहासिक विरासतों में शुमार एम्पायर स्टेट बिल्डिंग को भी तिरंगा के तीन रंगों, केसरिया, सफेद और हरे रंग की रोशनी से रोशन किया जाएगा। इस कार्यक्रम का आयोजन दी फेडरेशन ऑफ इंडियन एसोसिएशन(एफआईए) करेगा। इस मौके पर गेस्ट ऑफ ऑनर के तौर पर न्यूयॉर्क में भारत के कौंसुल जनरल रणधीर जायसवाल मौजूद रहेंगे।

एफआईए अमेरिका में रहने वाले भारतीय लोगों का सबसे पुराना और बड़ा एसोसिएशन है। इसे 1970 में शुरू किया गया था। एफआईए के मुताबिक, इस साल एसोसिएशन का गोल्डन जुबली इयर है। इसे यादगार बनाने के लिए यह कार्यक्रम करने का फैसला किया है।

इंडियन कॉन्सुलेट करेगा वर्चुअल प्रोग्राम

न्यूयॉर्क स्थित इंडियन कॉन्सुलेट में हर साल 15 अगस्त पर आजादी का जश्न मनाया जाता है। लेकिन इस बार महामारी को देखते हुए ऐसा नहीं करने का फैसला किया गया है। कॉन्सुलेट जनरल ऑफ इंडिया इस साल महामारी को देखते हुए 15 अगस्त पर वर्चुअल प्रोग्राम करेंगे। इसका लाइव प्रसारण किया जाएगा। इसमें अमेरिका में रहने वाले भारतीयों को बुलाया जाएगा।

इस साल एफआईए नहीं निकाल सकेगा परेड
एफआईए की ओर से हर साल 15 अगस्त पर अमेरिका के मैनहट्टन में परेड निकाली जाती है। इसमें अमेरिका के कई राजनेताओं, सांसदों और भारतीय मूल के प्रमुख लोगों को बुलाया जाता है। इसमें हजारों की संख्या में लोग शिरकत करते हैं। हालांकि, महामारी को देखते हुए एसोसिएशन ने इस साल परेड टाल दी है।

अमेरिका से जुड़ी ये खबरें भी पढ़ें:

1.व्हाइट हाउस के बाहर गोली चली:ट्रम्प अंदर प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रहे थे, उसी वक्त बाहर संदिग्ध को गोली मारी गई; राष्ट्रपति को कुछ देर के लिए सुरक्षित जगह ले जाना पड़ा

2.अश्वेत नागरिक की मौत पर अब भी हिंसा जारी:शिकागो में सड़क पर उतरे हजारों लोग, शॉपिंग मॉल में लूटपाट-तोड़फोड़ और आगजनी; पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच फायरिंग, 100 से ज्यादा लोग गिरफ्तार



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
यह फोटो अमेरिका के न्यूयॉर्क स्थित टाइम्स स्क्वैयर की है। 15 अगस्त को यहीं पर भारत का राष्ट्रीय झंडा तिरंगा फहराया जाएगा।

No comments:

Post a Comment