Thursday, July 30, 2020

विदेश मंत्री पोम्पियो ने कहा- भारतीय सीमा में घुसपैठ कर चीन दुनिया का रुख जानना चाह रहा था, लेकिन ज्वार उसी की तरफ मुड़ गया July 30, 2020 at 08:36PM

अमेरिका ने कहा है कि चीन भारतीय सीमा में घुसकर टेस्ट कर रहा था कि दुनिया उसकी इस हरकत पर क्या रुख अपनाती है? हालांकि, ज्वार उसी की तरफ मुड़ गया है। अमेरिका के विदेश मंत्री ने माइक पोम्पियो ने कहा कि चीन देखना चाहता था कि क्या हम उसके खिलाफ खड़े होंगे?

लोकतांत्रिक देशों का गठबंधन बना रहे
माइक पोम्पियो सीनेट में बोल रहे थे। इस दौरान उन्होंने कहा, "चीन की हरकतों को रोकने के लिए लोकतांत्रिक देशों का गठबंधन बनाने पर विचार कर रहे हैं। हम इस क्षेत्र के अपने मित्र देशों से अभी इस पर और विचार करेंगे। हम डिप्लोमैटिकली नए रिश्ते बना रहे हैं। अभी इस पर बहुत काम करने की जरूरत है।"

देशों को स्वतंत्रता और अत्याचार के बीच चुनना होगा
पोम्पियो ने कहा कि हम देशों से चीन और अमेरिका में से किसी एक को चुनने के लिए नहीं कह रहे। हम हर संप्रभु (सॉवेरिन) देश को स्वतंत्रता और अत्याचार के बीच चुनने के लिए कह रहे हैं। पोम्पियो ने इस दौरान अमेरिका के पिछले नेताओं की भी आलोचना की। उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों को चीन का खतरा नहीं दिखा। उनकी आंखों में बस बिजनेस नजर आ रहा था।

आप यह खबर भी पढ़ सकते हैं...
1. चीन लीडरशिप की भूमिका में आना चाहता है?:यूएन में अमेरिका की पूर्व राजदूत निक्की हेली ने कहा- जिनपिंग की अगुआई में चीन ज्यादा धौंस दिखा रहा, यह सब ज्यादा दिन नहीं चलेगा



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
माइक पोम्पियो ने कहा कि हम चीन और अमेरिका में से किसी एक का चुनाव करने के लिए नहीं कर रहे। हर संप्रभु देश से स्वतंत्रता और अत्याचार के बीच चुनने के लिए कह रहे हैं।

No comments:

Post a Comment