Sunday, June 7, 2020

श्वेत महिला की लापरवाही से 5 साल के अश्वेत बच्चे की छत से गिरने से मौत, देशभर में भड़की नस्लवाद की आग June 07, 2020 at 01:18AM

अमेरिका में अश्वेत व्यक्ति की मौत के बाद नस्लवाद की आगअब ब्राजील में भी भड़क गई है। यहां मंगलवार को एक पांच साल के अश्वेत बच्चे की छत से गिरने से मौत हो गई थी। इसके विरोध मेंशुक्रवार को सैकड़ों लोगों ने मार्च निकाला। सिक्युरिटी फुटेज के मुताबिक, अश्वेत महिला जहां काम करती है, उसी अपार्टमेंट के टॉप फ्लोर से गिरकर उसके बच्चे कीमौत हुई।

जाकारी के मुताबिक, अश्वेत महिला अपने बच्चे को एक श्वेत महिला कीदेखरेख में छोड़कर काम कर रही थी।कोरोनावायरस के चलते स्कूल बंद होने के कारण पांच वर्षीय मिग्युल डा सिल्वा अपनी मां के साथ काम पर गया था।

जहां मिग्युल की मौत हुई, उस अपार्टमेंट के बाहर जस्टिस फॉर मिग्युल लिखा मैसेज के साथ प्रदर्शन करता एक युवा और बच्चा।

श्वेत महिला अपने कुत्ते को घूमाने चली गई

जर्मन न्यूज वेबसाइट डीब्ल्यू के मुताबिक, उसकी मां ने बच्चे को श्वेत महिला के हवाले छोड़कर काम कर रही थी। उस समय महिला अपने कुत्ते को बाहर घूमाने चली गई। फुटेज के मुताबिक, सिक्युरिटी कैमरा फुटेज में श्वेत औरत को बिल्डिंग के सर्विस एलिवेटर में एक बटन दबाते हुए और बच्चे को ऊपरी मंजिल पर भेजते हुए दिखाया गया है।

डीब्ल्यू के मुताबिक, लिफ्ट से बाहर निकलने के बाद लड़का एक बालकनी की रेलिंग पर चढ़ गया। इसके बाद उसने अपना संतुलन खो दिया और वह गिर गया, जिससे उसकी मौत हो गई।

ब्राजील के रेसिफा शहर में जमीन पर लेटकर प्रदर्शन करते लोग।

‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ के नारे लगे

न्यूज एजेंसी एएफपी के मुताबिक, उसकी मौत के तुरंत बाद ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ नारे लगाते हुए सैकड़ों प्रदर्शनकारीरेसिफ शहर की सड़कों पर उतर आए। इस दौरान प्रदर्शनकारी मास्क पहने नजर आए। उन्होंने सिटी कोर्ट से लेकर जिस बिल्डिंग से गिरने से डिसिल्वा की मौत हुई, वहां तक प्रदर्शन किया।

ब्राजील में 5 साल के बच्चे मिग्युल के लिए न्याय की मांग करते प्रदर्शनकारी।

अमेरिका में कई दिनों से प्रदर्शन

25 मई कोअमेरिका के मिनेसोटा में अश्वेत व्यक्ति जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस हिरासत में मौत हो गई थी। इसके बाद वहां पूरे देशभर में प्रदर्शन चल रहा है। कई शहरों में कर्फ्यू लगा दिया गया है। हर जगहनेशनल गार्ड तैनात हैं। कई जगह पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प भी हुई है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
ब्राजील में 5 वर्षीय बच्चा जिस बिल्डिंग से गिरा, उसके बाहर प्रदर्शन करते लोग। बच्चे की मत नौवें फ्लोर से गिरने से हुई।

No comments:

Post a Comment