Tuesday, May 26, 2020

खुद को प्रोफेशनल बताने वाली चीन की सेना का रवैया पाकिस्तान समर्थित पत्थरबाजों जैसा, भारतीय जवानों को कंटीले तारों से मारा था May 25, 2020 at 11:27PM

प्रोफेशनल होने का दावा करने वाली चीन की सेना की हकीकत पिछले दिनों बॉर्डर पर भारतीय सैनिकों से झड़प के दौरान सामने आ गई। पूर्वी लद्दाख के पेंगोंग त्सो झील वाले इलाके में 5 मई को हुई झड़प के वक्त चीन के सैनिकों ने भारतीय जवानों पर डंडों, कांटेदार तारों और पत्थरों से अटैक किया था। न्यूज एजेंसी एनएनआई ने सूत्रों के हवाले से ये रिपोर्ट दी है। इसके मुताबिक चीन की सेना का रवैया पाकिस्तान समर्थित उन पत्थरबाजों जैसा था, जो कश्मीर में भारतीय जवानों को मारते हैं।

चीन के सैनिकों ने गुंडोंजैसा बर्ताव किया
चीन के सैनिक संख्या में भारतीय जवानों से ज्यादा थे, फिर भी अन-प्रोफेशनल तरीके से पेश आए और बेवजह की उग्रता दिखाई। उनका रवैया बिल्कुल गुंडों जैसा था। उन्होंने भारतीय जवानों के चारों ओर टिड्डियों जैसा घेरा बना लिया था। दूसरी ओर भारतीय जवान कभी भी इस तरह की हरकत नहीं करते, जबकि सालभर छोटी-मोटी झड़पें होती रहती हैं।

चीन के रवैए को देखते हुए तनाव बढ़ने की आशंका
लद्दाख में चीन और भारतीय सैनिकों के बीच इस महीने तीन बार झड़प हो चुकी है। चीन ने नियंत्रण रेखा (एलएसी) के पास भारतीय इलाकों में घुसपैठ कर अस्थाई ठिकाने बना लिए हैं। उसने एलएसी के पास करीब 5 हजार सैनिक तैनात कर दिए हैं। जवाब में भारतीय सेना ने भी जवानों की संख्या बढ़ा दी है। चीन के रवैए को देखते हुए आने वाले दिनों में तनाव और बढ़ने की आशंका बनी हुई है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
चीन और भारत के जवानों के बीच 5 मई को पूर्वी लद्दाख के पेंगोंग त्सो झील वाले इलाके में झड़प हुई थी। (फाइल फोटो)

No comments:

Post a Comment