Sunday, May 24, 2020

तालिबान ने ईद पर तीन दिन के सीजफायर का ऐलान किया, यूएन और नाटो ने खुशी जताई May 24, 2020 at 01:22AM

अफगान तालिबान ने ईद पर तीन दिन के सीजफायर यानी संघर्ष विराम का ऐलान किया। इस आतंकी संगठन के प्रवक्ता ने रविवार को यह जानकारी दी। तालिबान प्रवक्ता ने कहा, “हमारे देशवासी ईद आसानी, शांति और आराम से मनाएं। इसके लिए इस्लामिक अमीरात ऑफ अफगानिस्तान (तालिबान के कब्जे वाले क्षेत्र का नाम) सभी मुजाहिदीनों को आदेश देता है कि तीन दिन तक युद्ध विराम रखना है। इस दौरान दुश्मन पर हमला नहीं करेंगे। अगर हम पर हमला होता है तो इसका जवाब जरूर दिया जाए।”
प्रवक्ता ने ये भी कहा कि तालिबानी सरकार के कंट्रोल वाली जगहों पर न जाएं।

गनी ने स्वागत किया
अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने तालिबान की इस घोषणा का स्वागत किया। कहा, मैं तालिबान के सीजफायर का स्वागत करता हूं। मैं अपनी सेना (अफगान नेशनल डिफेंस एंड सिक्युरिटी फोर्स) को आदेश देता हूं कि तीन दिन तक सीजफायर का पालन करें और सिर्फ हमला होने पर ही जवाब दें।”

यूएन और नाटो चीफ ने भी जताई खुशी
यूएन महासचिव एंतोनियो गुतेरस और नाटो (नार्थ अटलांटिक ट्रीटी ऑर्गनाइजेशन) के चीफ जेंस स्टॉलटेन्बर्ग ने भी तालिबान के फैसले पर खुशी जताई। गुतेरस ने सभी पक्षों से कहा कि इन्हीं अवसरों के जरिए अफगानिस्तान में शांति लाई जा सकती है। स्टॉलटेन्बर्ग ने ट्विटर पर लिखा- मैं तालिबान और अफगान सरकार की इस पहल का स्वागत करता हूं। सभी पार्टियों को इन मौकों का लाभ उठाना चाहिए। यह अफगान लोगों के हित में है। नाटो अफगानिस्तान की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
तालिबान ने कहा है कि सीजफायर के दौरान वो दुश्मन पर हमला नहीं करेगा। लेकिन, अगर उस पर हमला हुआ तो जवाब जरूर देगा। (फाइल)

No comments:

Post a Comment