Tuesday, April 14, 2020

आईएमएफ ने कहा- दुनिया में 90 साल पुरानी महामंदी के बाद सबसे बड़ी गिरावट संभव; भारत की विकास दर सबसे तेज रह सकती है April 14, 2020 at 02:47PM

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने आशंका जताई है कि काेराेना के चलते इस साल दुनिया की अर्थव्यवस्था में 90 साल पुरानी महामंदी के बाद की सबसे बड़ी गिरावट आ सकती है। हालांकि, आईएमएफ ने यह उम्मीद भी जताई है किबड़ी अर्थव्यवस्थाओं में सिर्फ भारत व चीन ही भयंकर मंदी से बचे रहेंगे।

आईएमएफ ने2020-21 में भारत की विकास दर 1.9% रहने का अनुमान लगाया गयाहै। ऐसा हुआ ताे यह भारत की 1991 के बाद सबसे कम विकास दर हाेगी।रिपोर्ट में यह उम्मीद भी जताई गई है कि जून के बाद कोरोना के केस घटे, तोअगले साल अर्थव्यवस्था में तेजी से सुधार होगा और वैश्विक विकास दर 5.8% पर पहुंचेगी। तब भारत की विकास दर 7.4% तक जाएगी।

भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ने वाली बड़ी अर्थव्यवस्था बना रहेगा

आईएमएफ औरवर्ल्ड बैंक के ग्रीष्मकालीन सम्मेलन के पहले दिन मंगलवार कोजारी वर्ल्ड इकाेनाॅमिक आउटलुक रिपोर्ट के अनुसार, 1.9% की विकास दर के बावजूद भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ने वाली बड़ी अर्थव्यवस्था बना रहेगा। वहीं, चीन की विकास दर 1.2% रहने का अनुमान है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
वर्ल्ड इकाेनाॅमिक आउटलुक रिपोर्ट के अनुसार 1.9% की विकास दर के बावजूद भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था बना रहेगा। (फाइल फोटो)

No comments:

Post a Comment