Monday, April 13, 2020

अमेरिका भारत को हारपून एंटी शिप मिसाइल और टॉरपीडो देगा, कीमत 11 अरब 80 करोड़ रुपए April 13, 2020 at 06:26PM

अमेरिकी सरकार ने हारपून एंटी शिप मिसाइल और टॉरपीडो को भारत के लिए बेचने की मंजूरी दी है। इसकी कीमत करीब 11 अरब 80 करोड़ 59 लाख 62 हजार 500 रुपए के करीब होगी। डिफेंस सिक्योरिटी कोऑपरेशन एजेंसी (डीएससीए) ने दो अलग-अलग रिलीज में जानकारी दी कि "स्टेट डिपार्टमेंट ने हारपून मिसाइल समेत अन्य सैन्य उपकरणों को भारत के लिए बेचने के लिए मंजूरी दे दी है।

हारपून एंटी शिप मिसाइल की कीमत करीब 7 अरब रुपए है। जबकि लाइटवेट टॉरपीडो और और तीन एमके 54 एक्सरसाइज टॉरपीडो के साथ संबंधित उपकरणों की कीमतकरीब 4 अरब 80 करोड़ रुपए है। हारपून मिसाइल एंटी शिप मिसाइल है जबकि टॉरपीडो को P-8आई विमानों से टारगेट किया जा सकता है। इनका इस्तेमाल समुद्री सुरक्षा में कारगर साबित होगा।

अमेरिकी सरकार और कंपनी इंजीनियरिंग सहायता भी देगी

डीएससीए ने मंगलवार को एक बयान में डील से संबंधित प्रमाणपत्रों को जारी करते हुए कांग्रेस को इसकी जानकारी दी। डीएससीए के मुताबिक, हारपून एयर लॉन्च मिसाइल के साथ कंटेनर, स्पेयर पार्ट, इंस्ट्रूमेंट, तकनीक जानकारी से जुड़े कागजात, ट्रेनिंग इक्विपमेंट और स्पेसिलाइज्ड असाइनमेंट एयरलिफ्ट मिशन (एसएएएम) शामिल है। अमेरिकी सरकार और कंपनी के कॉन्ट्रैक्टर, इंजीनियरिंग और दूसरी तरह की सहायता भी मुहैया कराएंगे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
हारपून मिसाइल और टॉरपीडो का इस्तेमाल समुद्री सुरक्षा में कारगर साबित होगा।

No comments:

Post a Comment