Saturday, March 28, 2020

पहली बार संक्रमण से नवजात की मौत; शिकागो में एक साल से कम उम्र के बच्चे की जान गई थी March 28, 2020 at 05:13PM

वॉशिंगटन. दुनिया में फैले कोराेनावायरस ने महामारी का रूप ले लिया है। अमेरिका में इसका खतरा लगातार बढ़ रहा है। शनिवार को इलिनॉय में नवजात की मौत हो गई। राज्य के स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि दुनिया में इस तरह का पहला मामला है। इससे पहले शिकागो में एक साल से कम उम्र के बच्चे की जान गई थी।

प्रेस कॉन्फ्रेंस में गवर्नर जेबी प्रित्जकर ने कहा, ‘‘नवजात को 24 घंटे पहले कोरोनावायरस का संक्रमण हुआ था। उसकी मौत की खबर ने मुझे हिलाकर रख दिया। जांच जारी है। मौत कोरोनावायरस से ही हुई है। इसे कन्फर्म कर रहे हैं।’’ उन्होंने कहा- मैं जानता हूं, एक नवजात की मौत की खबर कितनी दुखदायी हो सकती है। यह पूरे परिवार के बेहद दुखभरा समय है, जो पूरे साल भर से बच्चे के आने की खुशियां संजो रहा था।

वायरसयुवाओं मेंदुर्लभ ही गंभीर रूप लेता है

स्वास्थ्य के निदेशक नेगोजी एजिक ने एक बयान में कहा, ‘‘वैश्विक महामारी का रूप ले रहे कोरोनावायरस से अब तक किसी नवजात की मौत का मामला सामने नहीं आया था।’’पिछले हफ्तेफ्रांस के स्वास्थ्य अधिकारी जेरोम सॉलोमन ने पिछले हफ्ते बताया था कि पेरिस के इले-द-फ्रांस क्षेत्र में एक 16 साल की लड़की की मृत्यु कोरोनावायरस से हुई है। उन्होंने कहा था, ‘‘युवाओं के साथ कोरोनावायरस के मामले दुर्लभ ही गंभीर रूप लेते हैं।’’

बूढ़े लोगों को ज्यादा प्रभावित करता वायरस
पिछले हफ्ते ही कैलिफोर्निया में लॉस एंजिल्स काउंटी के स्वास्थ्य विभाग ने एक किशोर के कोरोनावायरस से पॉजिटिव होने की जानकारी दी थी। बाद में उसकी मृत्यु हो गई। कई अध्ययनों में पाया गया है कि कोरोनावायरस बूढ़े, कमजोर और दूसरी बीमारियों से ग्र्रसित रोगियों को ज्यादा प्रभावित करता है, क्योंकि ऐसे लोगों की रोग प्रतिरोधी क्षमता भी घट जाती है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
मौत कोरोनावायरस से ही हुई है, इस दावे की जांच की जा रही है। फाइल फोटो

No comments:

Post a Comment