Saturday, March 14, 2020

राष्ट्रपति ट्रम्प ने भी टेस्ट कराया, उनके संपर्क में आने वाले लोगों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी March 14, 2020 at 08:31AM

वॉशिंगटन.अमेरिकी में शनिवार तक कोरोनावायरस के संक्रमण के 2499 मामले सामने आए। यहां 55लोगों की मौत हो चुकी है। राष्ट्रपतिडोनाल्ड ट्रम्प ने कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए देश में इमरजेंसी घोषित कर दी। सभी राज्यों को 50 बिलियन डॉलर (करीब 3.69 लाख करोड़ रुपए) की सहायता कीमंजूरी दी गई। ट्रम्प ने भी शनिवार को कोरोना के लिए टेस्ट कराया। इसकी रिपोर्ट कुछ दिनों में आएगी। व्हाइट हाउस की ओर से कहा गया है कि ट्रम्पऔर उपराष्ट्रपति माइक पेंस के संपर्क में आने वाले सभी लोगों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी।

दोनों नेता बीते हफ्ते ब्राजीलियन डेलीगेशन से मिले थे। इसमें वे ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो के संचार प्रमुख फेबिओ वानगार्टन के साथ डिनर कर रहे थे। बाद में वानगार्टन कोरोनावायरस से संक्रमित पाए गए। पहलेट्रम्प और पेंस ने अपनी जांच कराने से इनकार कर दिया था,लेकिन शुक्रवार को रिपोर्टर द्वारा स्वार्थी कहे जाने के बाद ट्रम्प ने जांचकराई।

कोरोना की जांच फ्री में कराई जाएगी: ट्रम्प

अमेरिका में 11 साल बाद हेल्थ इमरजेंसी लगाई गई है। इससे पहले अप्रैल 2009 में स्वाइन फ्लू के चलते बराक ओबामा ने हेल्थ इमरजेंसी का ऐलान किया था। अमेरिकी राष्ट्रपति ने राज्यों से अपील में कहा, “सभी राज्य इस संकट की घड़ी में कोरोनावायरस से निपटने के उपायों पर फौरन उपाय करें। हम राज्यों को इससे निपटने के लिए 50 अरब डॉलर का फंड रिलीज कर रहे हैं। एक नेशनल डेटा सेंटर और स्पेशल यूनिट तैयार की गई है। इसमें पूरे देश की मॉनिटरिंग की जाएगी। अमेरिकी सरकार हर वो कदम उठाने जा रही है जो देश को इस महामारी से सुरक्षित रख सके। हर नागरिक की जांच फ्री में की जाएगी।इसके अलावा कोरोनावायरस के पीड़ितों के परिजन को भी मेडिकल लीव दी जाएगी।”उन्होंने कहा कियह वायरस चीन से आया है, लेकिन इसमें किसी की गलती नहीं है।

व्हाइट हाउस में शुक्रवार को डोनाल्ड ट्रम्प ने कोरोनावायरस पर प्रेस कॉन्फ्रेंस की। एलएचसी ग्रुप के ब्रूस ग्रीनस्टीन का कोहनी मिलाकर अभिवादन किया।

अमेरिकी बंदरगाहों पर आने वाले शिप पर रोक
ट्रम्प ने विदेश से अमेरिकी बंदरगाहों पर आने वाले शिप पर रोक लगा दी है। मैक्सिको और दूसरे देशों से लगने वाली सीमाओं पर हाई थर्मल स्कैनर लगाए गए हैं। अमेरिकी सेना की स्पेशल मेडिकल यूनिट को भी हालात पर नजर रखने के लिए अलर्ट पर रहने को कहा गया है।

संक्रमित ऑस्ट्रेलियाई गृहमंत्री से मिलने के बाद घर से काम कर रहीं इवांका
राष्ट्रपति ट्रम्प की बेटी और उनकी सीनियर एडवाइजर इवांका ट्रम्पऑस्ट्रेलिया के संक्रमित गृह मंत्री पीटर डटन से मिलने के बाद घर के काम कर रही हैं।वे इसी हफ्ते डटन और अन्य अधिकारियों सेमिली थीं, डटन को कोरोनावायरस पॉजिटिवपाया गया है।

5 मार्च की यह तस्वीर व्हाइट हाउस ने जारी की है, इसमें इंवाका के दाएं ऑस्ट्रेलिया के गृहमंत्री पीटर डटन (लाल घेरे में) खड़े हैं, डटन कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
डोनाल्ड ट्रम्प ने व्हाइट हाउस में कोरोनावायरस टास्क फोर्स के सदस्यों के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस की।

No comments:

Post a Comment