Wednesday, March 18, 2020

बिल गेट्स ने कोरोना से निपटने के 750 करोड़ रु. की मदद का एलान किया, उनका फाउंडेशन टीके विकसित करने में भी मदद करेगा March 18, 2020 at 06:09PM

वॉशिंगटन. माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स ने कहा है कि बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने दुनिया भर में कोरोनावायरस से निपटने के 750 करोड़ रु. की मदद करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने अपने शहर वॉशिंगटन के लिए 50 करोड़ रु. देने की घोषणा की। गेट्स ने कहा कि उनका फाउंडेशन दुनिया भर में कोरोना की दवा और टीका विकसित करने वालों के साथ मिलकर काम कर रहाहै। गेट्स कहा कि मौजूदा समय में संक्रमण के ज्यादातर मामले अमीरदेशों में हैं। उन्हें इसे रोकने के लिए सही ढंग से काम करना चाहिएउन्होंने सोशल मीडिया साइट पर एक सवाल के जवाब में यह बात कही।


गेट्स ने कहा कि हम चाहते हैं कि सभी देशों को कोरोना से बचाव के उपकरणउपलब्ध हों। हमने फरवरी में कई चीजों के लिए 1000 करोड़ रुपए डोनेट किए थे और ऐसा करते रहेंगे। हमारी प्राथमिकता है कि दवा और टीके के निर्माण की क्षमता पर्याप्त हो। जिससे वह ज्यादा से ज्यादा मददगार साबित हो सके।

ऐहतियात बरतने वाले देश जल्द पटरी पर लौटेंगे

माइक्रोसाॅफ्ट के संस्थापक ने कहाकोरोना संक्रमण रोकने के सही ऐहतियात बरतने वाले देश जल्द पटरी पर लौट आएंगे।गेट्स ने कहा कि सही ढंग से शट डाउन और टेस्टिंग करने पर 6 से 10 हफ्ते में संक्रमण के कुछ ही मामले बचे रहेंगे। ऐसे में वह देश फिर से अपने सभी बंद सुविधाएं दोबारा खोल सकेगा और स्वास्थ्य के साथ आर्थिक क्षेत्र में भी वापसी कर सकेगा। उन्होंने कहा कि सोशल आइसोलेशन और टेस्टिंग वाकई संक्रमण रोकने में कारगर है।दो तीन महीनों तक ज्यादा संक्रमण मामलों वालेदेशों को सोशल आइसोलेशनऔर टेस्टिंग करनी चाहिए। इससे संक्रमण बड़े पैमाने पर फैलने से रोका जा सकेगा।

मैं आर्थिक नुकसान को लेकर चिंतित: गेट्स

उन्होंने कहा कि मैं आर्थिक नुकसान को लेकर चिंतित हूं। विकासशील देश इससे अमीर देशों की तरह कैसे निपटेंगे। उनके अस्पतालों की क्षमताकम है। गेट्स ने कहा है कि वह विकासशील देशों की मदद करेंगे।बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन भारत में भी काम कर रहा है। फाउंडेशन भारत में साफ-सफाई समस्या समेत अन्य सामाजिक मुद्दों की परियोजनाएं चला रहा है। इनके लिए फंड और तकनीक मुहैया करा रहा है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स।(फाइल फोटो)

No comments:

Post a Comment