Tuesday, March 31, 2020

54 साल के व्यक्ति ने दुनिया का सबसे बड़ा रूबिक पजल बनाया, इसकी हाईट 6 फीट 7 इंच है March 30, 2020 at 09:52PM

लंदन. पूर्वी इंग्लैंड के सफोक प्रदेश के इप्सविच में रहने वाले टोनी फिशर ने दुनिया का सबसे बड़ा रूबिक पजल बनाया है। इसकी हाईट 6 फीट 7 इंच है। इसे बनाने के लिए उन्होंने प्लास्टिक के पाइप और रेनफोर्स बॉक्स का इस्तेमाल किया। इस उपलब्धि के साथ ही उन्होंने अपना चार साल पुराना रिकॉर्ड भी तोड़ लिया है। 2016 में उन्होंने 5 फीट 1 इंच का रूबिक पजल बनाया था।

उनका नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज किया गया है। स्थानीय न्यूज पेपर से बातचीत में फिशर ने कहा। मैं अपने पहले प्रयास में दो बार असफल हुआ था। बचपन से ही मैं गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड से प्यार करता था। इसके लिए मैं तेज दौड़ने से लेकर पहाड़ पर चढ़ने के लिए भी तैयार था।यह मेरा सपना था जो पूरा हो गया। हालांकि इसमें मुझे सालों को वक्त लगा। रूबिक क्यूब बनाने के लिए मैं 1980 से तैयार कर रहा था। यह सामान्य रूबिक की तरह 90 डिग्री पर घूमता है।

बचपन से ही मैं गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड से प्यार करता था, इसके लिए कुछ भी करने को तैयार था।

रूबिक पजल में एआई से हारा इंसान
कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी में पिछले साल एक नया आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सिस्टम तैयार किया था, जिसने रुबिक्स क्यूब को हल करने में इंसान का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। एआई ने इसे सिर्फ एक सेकंड के अंदर इसे हल कर दिया था जबकि इंसान का रिकॉर्ड 3.47 सेकंड का है। नेचर मशीन जर्नल में प्रकाशित शोध के मुताबिक, एआई सिस्टम में पजल के 1 हजार करोड़ कॉम्बिनेशन शामिल किए गए थे। इसकी मदद से एआई इसे 30 बार मूवमेंट करने के अंदर ही हल कर दिया था।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
टोनी ने बताया कि वह पहले प्रयास में दो बार असफल हुए थे।

No comments:

Post a Comment