Sunday, February 9, 2020

नासा का सोलर ऑर्बिटर कल लॉन्च होगा, पहली बार सूर्य के ध्रुवों की तस्वीरें खींचेगा February 09, 2020 at 05:25PM

वॉशिंगटन. सूर्य के अध्ययन के लिए नासा और यूरोपीयन स्पेस एजेंसी (ईएसए) का सोलर ऑर्बिटर मिशन रविवार को लॉन्च होगा। यह ऑर्बिटरसूर्य के उत्तरी और ध्रुवों की पहली तस्वीरें खींचेगा। अमेरिका के समयानुसार इसकी लॉन्चिंग रविवार की रात 11:03 बजे (भारतीय समयानुसार सोमवार सुबह 9:33 बजे) फ्लोरिडा स्पेस सेंटर से होगी। लॉन्चिंग प्रक्रिया के लिए 2 घंटे का वक्त तय किया गया है।

ऑर्बिटर सूर्य के बारे में उन सभी सवालों के जवाब खोजने की कोशिश करेगा, जो हमारे सोलर सिस्टम पर असर डालते हैं। ऑर्बिटर के लिए निर्धारित प्रोग्राम में सूर्य की सतह पर लगातार उड़ने वाले आवेशित कणों, हवा के प्रवाह, सूर्य के अंदर चुंबकीय क्षेत्र और इससे बनने वाले हेलिओस्फियर के संबंध की पड़ताल शामिल है।

पृथ्वी और शुक्र की कक्षा पार करेगा

इस सोलर ऑर्बिटर को 2 टन भारी अंतरिक्ष यान में रखा गया है। इसे 'यूनाइटेड लॉन्च अलायंस एटलस वी' रॉकेट सूर्य की कक्षा में ले जाएगा। सूर्य के करीब पहुंचने के लिए अगले 7 साल में यह करीब 4 करोड़ 18 लाख किलोमीटर (260 लाख मिलियन मील) की दूरी पर यात्रा करेगा। सूर्य के उत्तरी और दक्षिणी ध्रुव की तस्वीरों को कैद करने के लिए ऑर्बिटर एक्लिप्टिक प्लेन से बाहर निकलेगा। पृथ्वी और शुक्र की कक्षा से ऊपर उठकर यह अंतरिक्ष में इस तरह स्थापित होगा कि सूर्य के दोनों ध्रुवों का नजारा दिखाई दे सके। इसके लिए यह ध्रुवों के ऊपर 24 डिग्री तक ऊपर पहुंचेगा।

हमारा नजरिया बदलेगा: नासा

नासा के गोडार्ड स्पेस फ्लाइट सेंट्रेअन ग्रीनबेल्ट मैरीलैंड में डिप्टी प्रोजेक्ट वैज्ञानिक टेरेसा निक्स-चिंचिला ने कहा, "हम नहीं जानते कि हम क्या देखने जा रहे हैं, लेकिन अगले कुछ वर्षों में सूर्य के बारे में हमारा दृष्टिकोण बहुत बदलने वाला है।"

ऑर्बिटर के लिए खास हीट शील्ड
सूर्य की झुलसा देने वाली गर्मी के बीच ऑर्बिटर की यात्रा के लिए एक खास हीट शील्ड तैयार की गई है। इसमें कैल्शियम फॉस्फेट की काली कोटिंग की गई है। यह कोटिंग कोयले के चूरे की तरह होती है, जिसे हजारों साल पहले गुफाओं में चित्र बनाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता था। नासा ने कहा कि अंतरिक्ष यान के एक टेलीस्कोप हीट शील्ड के आर-पार देख सकें, इसके लिए खास इंतजाम किए जा रहे हैं।

सूर्य के बारे में जानकारी बढ़ेगी: ईएसए

मैड्रिड में यूरोपीय अंतरिक्ष खगोल विज्ञान केंद्र में ईएसए के उप परियोजना वैज्ञानिक यानिस जूगनेलिस ने कहा- ये सवाल नए नहीं हैं, लेकिन हम अभी भी अपने स्टार के बारे में बुनियादी बातें नहीं जानते हैं। इनकी पड़ताल के जरिए वैज्ञानिक यह जानना चाहते हैं कि सूर्य अंतरिक्ष के मौसम को कैसे प्रभावित करता है। साथ ही इस मिशन के जरिए अंतरिक्ष में बनने वाली उन परिस्थितियों का अध्ययन भी किया जाएगा, जो अंतरिक्ष यात्रियों, उपग्रहों, रेडियो और जीपीएस जैसी रोजमर्रा की तकनीक को प्रभावित कर सकती हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
सोलर ऑर्बिटर सूर्य की सतह का अध्ययन करेगा। (फोटो- नासा)

No comments:

Post a Comment