Friday, February 7, 2020

सुंदर पिचाई, जुकरबर्ग और जैक डोर्सी का अकाउंट हैक कर चुके ग्रुप ने ट्विटर-इंस्टाग्राम पर फेसबुक का अकाउंट हैक किया February 07, 2020 at 06:54PM

सैन फ्रैंसिस्को. ट्विटर और इंस्टाग्राम पर शनिवार को फेसबुक का आधिकारिक अकाउंट हैक हो गया। ट्विटर ने खुद बयान जारी कर इसकी जानकारी दी। इसमें कहा गया कि किसी थर्ड पार्टी प्लेटफॉर्म से फेसबुक के ऑफिशियल अकाउंट को निशाना बनाया गया। इसके पीछे ‘अवरमाइन ग्रुप’ नाम के साइबर क्रिमिनल संगठन का हाथ बताया जा रहा है। यह संगठन गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई, फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग और ट्विटर प्रमुख जैक डोर्सी का अकाउंट हैक कर चुका है।

हैकर्स ने इंस्टाग्राम पर भी इसी तरीके से फेसबुक का अकाउंट हैक किया और उससे ग्रुप की फोटो भी पोस्ट कीं। इसमें लिखा, “हम अवर माइन ग्रुप के हैं। फेसबुक भी हैक किया जा सकता है। लेकिन उनकी सिक्योरिटी ट्विटर से बेहतर है।”

ट्विटर ने यह खुलासा नहीं किया कि किस थर्ड पार्टी प्लेटफॉर्म से फेसबुक का अकाउंट हैक किया गया। हालांकि, माना जा रहा है कि यह खोरोस सोशल मीडिया मैनेजमेंट टूल था। खोरोस का इस्तेमाल डिजिटल मार्केटिंग और पीआर कंपनियां अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स को मैनेज करने के लिए करती हैं। ट्विटर के प्रवक्ता ने बताया कि जैसे ही उन्हें मामले का पता चला, वैसे ही अकाउंट को लॉक कर दिया गया। फिलहाल फेसबुक और ट्विटर इस तरह की समस्याओं से निपटने के लिएसाथ काम कर रहे हैं।

अवर माइन ग्रुप सऊदी के किशोरों का संगठन

अवरमाइन ग्रुप ने हाल ही में नेशनल फुटबॉल लीग से जुड़ी 12 से ज्यादा टीमों का ट्विटर अकाउंट हैक कर दिया था। यह ग्रुप 2016 से एक्टिव है और इसके पीछे सऊदी किशोरों का हाथ माना जाता है। फेसबुक ने भी इस घटना के बाद बयान जारी कर कहा कि हमारे कॉरपोरेट सोशल अकाउंट कुछ देर के लिए हैक हुए थे, लेकिन अब उन्हें सिक्योर कर लिया गया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
अवरमाइन हैकर ग्रुप फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग का अकाउंट हैक कर चुका है।

No comments:

Post a Comment