Saturday, February 1, 2020

अमेरिका ने चीन होकर आए विदेशियों को आने से रोका, चीन ने फैसले पर आपत्ति जाहिर की February 01, 2020 at 12:43PM

वॉशिंगटन/ बीजिंग.कोरोनावायरस से बचाव के लिए अमेरिका ने पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी घोषित कर दी है। इसके मुताबिक ऐसे विदेशी नागरिक हालात सुधरने तक अमेरिका नहीं आ सकेंगे, जिन्होंने पिछले 2 सप्ताह में चीन की यात्रा की है। अमेरिकी स्वास्थ्य मंत्री एलेक्स एजार ने कहा है कि जो अमेरिकी नागरिक चीन से अमेरिका लौट रहे हैं, उन्हें भी पहले 14 दिनों तक निगरानी में रखा जाएगा। चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनियिंग ने कहा है कि अमेरिका ने अनुचित कदम उठाया है। उसका फैसला डब्ल्यूएचओ की अपील के खिलाफ है। उधर, चीन में कोरोनावायरस से अब तक 259 लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि 11,791 लोग संक्रमित हैं। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने कहा है कि ये लोग 31 प्रांतों में हैं। इनमें से 1795 लोगों की हालत गंभीर है।

राहत: 243 लोग ठीक होकर अस्पताल से लौटे

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने अपनी डेली रिपोर्ट में शनिवार को कहा कि कोरोनावायरस संक्रमित 243 लोग अस्पताल से स्वस्थ होकर घर लौट गए हैं। चीन समस्या के खिलाफ खुलेपन, पारदर्शिता, जिम्मेदारी से काम कर रहा है।

आदेश: शादी पर रोक, अंत्येष्टि पर सतर्कता

चीन में शादी के लिए 2 फरवरी का दिन शुभ माना जा रहा था। इस दिन ‘02022020’ का संयोग है। सरकार ने कहा है कि लोग हालात सुधरने तक शादी टाल दें। कोरोनावायरस से मारे गए लोगों की अंत्येष्टि भी ऐसे करें कि संक्रमण न बढ़े।

फैसला: पाक अपने लोगों को नहीं बुलाएगा

पाकिस्तान वुहान से अपने लोगों को वापस नहीं बुलाएगा। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. जफर मिर्जा ने कहा-पाकिस्तान ने डब्ल्यूएचओ के प्रस्ताव के मद्देनजर यह फैसला किया है। अगर हम गैर-जिम्मेदाराना होंगे तो इसका असर जंगल में आग जैसा होगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
हांगकांग में भी काेराेनावायरस का खौफ है। यहां लोग प्रदर्शन के लिए नहीं, मास्क के लिए जमा हो रहे हैं।

No comments:

Post a Comment