Thursday, January 30, 2020

सबसे लंबी स्मगलिंग टनल मिली, इसमें लिफ्ट, रेल ट्रेक से लेकर एयर वेंटिलेशन तक है January 30, 2020 at 12:49AM

कैलिफोर्निया. अमेरिका- मैक्सिको बॉर्डर पर अब तक की सबसे लंबी स्मगलिंग टनल मिली है। यह 4,309 फीट (1313 मीटर) लंबी है। यूएस अफसरों के मुताबिक, इसमें लिफ्ट, रेल ट्रेक, ड्रेनेज सिस्टम, एयर वेंटिलेशन और हाई वोल्टेज इलेक्ट्रिक केबल्स हैं।

इसके जरिए मैक्सिनशहर तिजुआना के इंडस्ट्रियल साइट से कैलिफोर्निया के सेन डिएगो को जोड़ा गया था। हालांकि, अफसरों को इसके अंदर कोई ड्रग्स नहीं मिलीं और न ही किसी को गिरफ्तार किया गया है। अफसरों ने बताया कि अभी तक यह पता नहीं चला है कि इसे किसने बनाया। इस सुरंग के एंट्रेस को मैक्सिकों के अफसरों ने अगस्त में खोजा था। बाद में अमेरिका के अफसरों ने जांच की और मेप किया। फिर बुधवार को इसकी जानकारी सार्वजनिक की गई।

जमीन से 70 फीट गहरी है
यूएस कस्टम और बॉर्डर प्रोटेक्शन के अफसरों के मुताबिक, जमीन से इसकी औसतन गहराई 70 फीट (21 मीटर) है। सात ही 5.5 फीट ऊंची और 2 फीट चौड़ी है। हालांकि, यह साफ नहीं हो सका कि इसे बनाने में कितना वक्त लगा। इनका कहना है कि 2016 में कैलिफोर्निया से सटी मैक्सिको सीमा पर 2016 में कई सुरंगे मिली थीं। इससे पहले 2014 में सेन डिएगो में सबसे लंबी सुरंग का पता चला था, जिसकी लंबाई 2966 फीट थी।

मैक्सिको के शहर तिजुआना के इंडस्ट्रियल साइट पर इसका एंट्रेस है।


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
सुरंग 5.5 फीट ऊंची और 2 फीट चौड़ी है।
अमेरिकी अफसरों को जांच में कुछ नहीं मिला।
इस सुरंग को बेहद प्रोफेशनल तरीके से बनाया गया था।

No comments:

Post a Comment