Friday, January 24, 2020

चीन में एक ही दिन में 15 की मौत, मृतकों की संख्या 41 हुई; संक्रमण यूरोप-ऑस्ट्रेलिया तक पहुंचा January 24, 2020 at 05:36PM

बीजिंग/पेरिस/न्यूयॉर्क. चीन में कोरोनावायरस से मरने वालों का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है। वुहान में शुक्रवार को 15 लोगों की मौत हो गई, इसके चलते मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 41 तक पहुंच गया है। कोरोनावायरस के पहले मामले में वुहान शहर से ही सामने आए थे। अकेले इस शहर में अब तक 38 लोगों की मौत हुई है। चीन सरकार ने हालात की गंभीरता को देखते हुए 13 शहरों को लॉकडाउन कर दिया, जिससे 3.5 करोड़ लोगों का संपर्क बाहरी दुनिया से कट गया। इसका असर यह हुआ है कि चीन के दूसरे प्रांतों में अब तक सिर्फ 3 लोगों की ही इस वायरस से जान गई।

कोरोनावायरस के संक्रमण के मामले अब यूरोप के साथ ऑस्ट्रेलिया तक पहुंच गए हैं। फ्रांस में तीन लोगों में संक्रमण का पता लगाया गया है। ऑस्ट्रेलिया में भी कोरोनावायरस का एक केस सामने आया है। चीन में जिन 15 लोगों की मौत हुई, उनकी उम्र 15 से 87 साल के बीच बताई गई है। इनमें 11 पुरुष और 4 महिलाएं हैं। इसके अलावा एक दिन में कोरोनावायरस के 400 नए मामले में भी सामने आए। इससे कुल पीड़ितों की संख्या 1300 तक पहुंच गई है।

एयरपोर्ट्स पर कोरोनावायरस संक्रमितों की पहचान के लिए थर्मल स्कैनिंग इस्तेमाल की जा रही है।

भारत में 11 लोगों को ऑब्जर्वेशन में रखा गया

भारत में चीन से आ रहे यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है। शुक्रवार तक 20 हजार यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की गई। 11 लोगों को संक्रमण की आशंका के चलते ऑब्जर्वेशन में रखा गया है। अधिकारियों के मुताबिक, मुंबई के छत्रपति शिवाजी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर 5 दिन के भीतर 1789 यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की गई है। इनमें से दो के संक्रमित होने की आशंका है, जिन्हें मुंबई कस्तूरबा गांधी अस्पताल के स्पेशल वार्ड में निगरानी में रखा गया है। केरल में 7 और हैदराबाद-बेंगलुरु में भी 1-1 युवकों को निगरानी में रखा गया है। इसके अलावा केरल में 73 लोगों को उनके घरों में चिकित्सीय निरगानी में रखा गया है। एहतियात के तौर पर दिल्ली एम्स में एक आइसोलेशन वार्ड भी बनाया गया है।

मुंबई में दो यात्री कफ और खांसी की शिकायत के बाद निगरानी में लिए गए
स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि अभी तक कोरोनावायरस का कोई भी पॉजिटिव केस सामने नहीं आया है। बीते 14 दिनों से जांच की प्रक्रिया जारी है और इस दौरान चीन से लौटा कोई भी यात्री कोरोनावायरस से संक्रमित नहीं पाया गया। कस्तूरबा गांधी अस्पताल में जिन दो यात्रियों को रखा गया है, उन्हें कफ और खांसी की शिकायत थी। इनकी रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है। डॉक्टरों को निर्देश दिए गए हैं कि अगर चीन से आने वाले किसी भी यात्री में कोरोनावायरस से संबंधित कोई भी लक्षण दिखाई देता है, तो उसे सीधे स्पेशल वॉर्ड में भेजें। यहां डॉक्टरों को सरकार कीॆ ओर से खास निर्देश दिए गए हैं कि कोरोनावायरस से किस तरह निपटना है।

12 देशों में सामने आए मामले:

देश मामले मौत
चीन 1300 41
थाईलैंड 4 0
जापान 1 0
मकाऊ 1 0
जापान 2 0
दक्षिण कोरिया 2 0
ताइवान 1 0
अमेरिका 1 0
सिंगापुर 1 0
नेपाल 1 0
फ्रांस 3 0
ऑस्ट्रेलिया 1 0


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
चीन में कोरोनावायरस के एक ही दिन में 400 मामले सामने आए हैं।

No comments:

Post a Comment