Monday, December 30, 2019

दक्षिण-पूर्व ऑस्ट्रेलिया भयंकर आग की चपेट में, 4000 से ज्यादा लोग फंसे; हजारों ने घर छोड़ा December 30, 2019 at 09:39PM

मेलबॉर्न. दक्षिण-पूर्व ऑस्ट्रेलिया के जंगल भयंकर आग की चपेट में है। अधिकारियों ने बताया कि मंगलवार को समुद्र किनारे स्थित विक्टोरिया स्टेट के मल्लकूटा शहर में करीब 4000 से अधिक निवासी और पर्यटक फंसे हुए हैं। हजारों लोगों ने अपनाघरछोड़करसुरक्षित जगहों पर शरण लिया है। लोगों को सुरक्षित निकालने के लिए बचावकर्मियों को तैनात किया गया है। अधिकारी कई दिनों से ऑस्ट्रेलिया में गर्मियों की छुट्टियां मना रहे पर्यटकों से इलाके को खाली करने की चेतावनी दे रहे थे।

मल्लकूटा के एक निवासी जेसन सेल्मेस ने मंगलवार सुबह घर छोड़ने के बाद कहा, “बाहर जाने के अलावा कोई रास्ता नहीं है।” आग की लपटों के कारण आसमान चमकीले नारंगी रंग जैसा हो गया है और यह पूरे शहर में फैल रहा है। विक्टोरिया आपातकालीन सेवा ने बताया कि मल्लकूटा में तीन टीम मौजूद हैं। यह समुद्र तट पर 4,000 लोगों की देखभाल करेंगे। आपातकालीन सेवाएं वहां पर मेडिकल सेंटर स्थापित कर रहे हैं और लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा रहे हैं।

कई लोग अपने से निकलने से नहीं निकलने का फैसला किया
देश के फायर अथॉरिटी के प्रमुख स्टीव वारिंगटन ने कहा, “मल्लकूटा फिलहाल आग की लपटों से घिरा है। मुझे लगता है कि यहां पर कई घर जल गए। पूरा इलाका काला पड़ गया है। यह वहां रह रहे समुदाय के लिए काफी मुश्किल भरा समय है। वे डर के साए में रहने को मजबूर हैं और हम जल्द ही उनको बचाने की कोशिश करेंगे और जिंदगी को पटरी पर लाने का प्रयास करेंगे। हालांकि कई लोग अपने घरों से नहीं निकलने और वहीं रहने का फैसला किया है।”

न्यू साउथ वेल्स में 900 से अधिक घर जलकर खाक
आग की चपेट में आने से न्यू साउथ वेल्स के कोरबैगो शहर में दो लोगों की मौत हो चुकी है। सोमवार को 28 साल के एक वॉलेंटियर की मौत हो गई। इससे पहले दिसंबर महीने की शुरुआतमें दो अन्य वॉलेंटियर की मौत हो गई थी। आग बुझाने के क्रम में उनका वाहन एक पेड़ से टकरा गया था। न्यू साउथ वेल्स में आग लगने के बाद से अब तक 900 से अधिक घर जलकर खाक हो चुके हैं। आग पर नियंत्रण के लिए ज्यादा से ज्यादादमकलकर्मियों को तैनात किया जाएगा।

40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर का तापमान
इससे पहले बिगड़े हालात को देखते हुए सोमवार को देश के चार राज्यों में आपात स्थिति की चेतावनी जारी कर दी गई थी। इन क्षेत्रों से पर्यटकों के अलावा आग बुझाने में जुटे दमकलकर्मियों को भी वापस लौटने को कहा गया है। 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर का तापमान और 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवा के कारण विक्टोरिया प्रांत के पूर्वी गिप्सलैंड से तीस हजार लोगों को इलाका छोड़ देने के लिए कहा गया है। ऑस्ट्रेलिया में कई महीनों से जंगलों में आग लगी हुई है लेकिन लू और तेज हवाओं ने आग को और भड़का दिया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
ऑस्ट्रेलिया में कई महीनों से जंगलों में आग लगी हुई है और यह लगातार तेज हो रही है।

No comments:

Post a Comment